WhatsApp के नए फ़ीचर: WhatsApp के पाँच फ़ीचर जिनके बारे में आपको पता होना चाहिए

WhatsApp, मेटा के स्वामित्व वाला मैसेजिंग Platform लगातार विकसित हो रहा है और अपने ऐप और वेब वर्जन को अपडेट कर रहा है। यहां शीर्ष पांच विशेषताएं हैं जिन पर WhatsApp काम कर रहा है और 2022 में शुरू किया जा सकता है।

WhatsApp, WhatsApp new Feature, WhatsApp new Feature 2022,WhatsApp last seen Feature

फेसबुक के स्वामित्व वाला मैसेजिंग Platform WhatsApp अब तक दुनिया का सबसे लोकप्रिय मैसेजिंग ऐप है। इसके पास 2 अरब (200 करोड़) से ज्यादा है। WhatsApp का इस्तेमाल दुनिया भर में रोजाना लाखों लोग संचार, व्यावसायिक गतिविधियों के संचालन, और बहुत कुछ के लिए करते हैं।

WhatsApp के कई लाभों में यह है कि यह ऐप लगातार अपडेट किया जाता है, जिससे उपयोगकर्ताओं को नई सुविधाओं को आज़माने की क्षमता मिलती है। इस साल, हम पहले ही कुछ बहुत ही उपयोगी नई सुविधाओं जैसे WhatsApp वेब के लिए इमेज एडिटर, गायब होने वाले संदेशों और वॉयस नोट्स प्लेबैक स्पीड के रोलआउट को देख चुके हैं।

जैसा कि WhatsApp लगातार नई सुविधाओं को जोड़ना जारी रखता है, यहां कुछ शीर्ष विशेषताएं हैं जिन्हें आप 2022 में WhatsApp में जोड़े जाने की उम्मीद कर सकते हैं।

गायब होने वाले संदेशों के लिए नई समय सीमा: WhatsApp ने पिछले साल गायब होने वाले संदेशों की सुविधा पेश की थी। सक्षम होने पर यह सुविधा चैट से संदेशों को स्वचालित रूप से हटा देती है। अब तक, गायब होने वाले संदेशों की सुविधा सात दिनों के बाद संदेश को स्वचालित रूप से हटा देती है। हालांकि, WhatsApp जल्द ही यूजर्स को मैसेज गायब होने का समय 90 दिनों तक बढ़ा सकता है।

चुनिंदा यूजर्स के लिए Last Seen छिपाना: WhatsApp इस नए फीचर को WhatsApp बीटा पर आजमा रहा है। यह अपग्रेड किया गया WhatsApp Last Seen फीचर आपको दूसरों के लिए इसे बनाए रखते हुए अपने आखिरी बार देखे गए विशिष्ट संपर्कों से छिपाने देगा।

मोबाइल ऐप के लिए स्टिकर मेकर: WhatsApp ने कुछ समय पहले चैट ऐप के वेब संस्करण में स्टिकर बनाने की क्षमता भी जोड़ी थी। यह कथित तौर पर जल्द ही मोबाइल ऐप पर भी पहुंच जाएगा। WhatsApp स्पष्ट रूप से एक शॉर्टकट पर काम कर रहा है जो उपयोगकर्ताओं को स्टिकर को तेजी से अग्रेषित करने की अनुमति देगा। इस फीचर को फिलहाल WhatsApp के बीटा वर्जन पर टेस्ट किया जा रहा है। WhatsApp आईओएस और एंड्रॉइड यूजर्स को जल्द ही अपने खुद के स्टिकर बनाने की अनुमति दे सकता है।

Community: WhatsApp कथित तौर पर Community नामक एक सुविधा पर काम कर रहा है। यह सुविधा व्यवस्थापकों को उनके Community के भीतर छोटे समूहों पर अधिक नियंत्रण प्रदान करेगी। यह सुविधा समुदाय ऑन डिस्कॉर्ड से प्रेरित प्रतीत होती है। WhatsApp उपयोगकर्ताओं को साझा करने योग्य लिंक के माध्यम से समुदाय में शामिल होने के लिए भी जोड़ सकता है। यह फीचर WhatsApp के IOS-आधारित ऐप में जल्द ही उपलब्ध होने की उम्मीद है।

संदेश प्रतिक्रियाएं: यह सुविधा चैट करते समय अभिव्यंजक संभावनाओं का विस्तार करेगी। जैसा कि नाम से पता चलता है, उपयोगकर्ता हर बार टाइप किए बिना इमोजी के साथ संदेशों पर प्रतिक्रिया करने में सक्षम होंगे। यह सुविधा अन्य मेटा-स्वामित्व वाले Platform जैसे Facebook, Facebook Messenger और Instagram पर पहले से ही उपलब्ध है। प्रारंभ में, यह संभावना है कि उपयोगकर्ता प्रतिक्रिया करने के लिए 6 अलग-अलग Emoji के बीच चयन करने में सक्षम होंगे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ