IOS और Android दोनों platforms पर डिलीट हुई Instagram तस्वीरों को कैसे Recover करें

अब Instagram पर हटाई गई कहानियों और Post को पुनर्प्राप्त करना संभव है क्योंकि Meta के स्वामित्व वाले Social Media प्लेटफॉर्म ने एक ऐसी सुविधा पेश की है जो उपयोगकर्ताओं को 24 घंटों के भीतर हटाई गई कहानियों और Post की समीक्षा करने और पुनर्प्राप्त करने की अनुमति देती है। उपयोगकर्ता स्थायी रूप से Post की गई या संग्रहीत कहानियों को हटाने के 30 दिनों के भीतर पुनर्प्राप्त भी कर सकते हैं।

how-to-recover-deleted-instagram-photos-on-both-ios-and-android-application-in-hindi

Instagram ने इस नए फीचर के तहत एक नया विकल्प बनाया है जिसे 'हाल ही में हटाए गए' फोल्डर के नाम से जाना जाता है। आप हटाए गए Post को 30 दिनों के लिए Instagram के हाल ही में हटाए गए फ़ोल्डर में पा सकते हैं, भले ही आप अपनी किसी एक Post को हटा दें। आप या तो Post को पुनर्प्राप्त कर सकते हैं या एक महीने की समयावधि के भीतर इसे स्थायी रूप से हटा सकते हैं।

आपके द्वारा App से हटाए जाने वाले सभी फ़ोटो, Video, IGTV Video, Reels और कहानियां हाल ही में हटाए गए फ़ोल्डर में ले जाया जाएगा ताकि आप बाद में अपने विवेक पर हटाई गई सामग्री तक पहुंच सकें। Instagram पर डिलीट की गई Post और स्टोरीज को Recover करने में आपका मार्गदर्शन करने के लिए यहां स्टेप्स दिए गए हैं।

  1. Instagram App खोलें और अपनी प्रोफाइल पर जाएं
  2. मेनू आइकन पर क्लिक करें जो हैमबर्गर जैसा दिखता है और स्क्रीन के ऊपरी दाएं कोने पर मौजूद है
  3. Settings पर टैप करें
  4. Settings मेनू से अकाउंट विकल्प चुनें
  5. हाल ही में हटाए गए विकल्प पर क्लिक करें और यह वह सभी सामग्री दिखाएगा जिसे आपने हाल ही में हटा दिया है
  6. उस Post पर टैप करें जिसे आप Recover करना चाहते हैं
  7. सबसे ऊपर थ्री-डॉट आइकॉन पर क्लिक करें
  8. उन विकल्पों में से चयन करें जो या तो Post को स्थायी रूप से हटा देंगे या पुनर्प्राप्त कर देंगे। Post को Restore करने के लिए Recover पर क्लिक करें
  9. हटाए गए Post को पुनर्स्थापित करने के लिए आपको एक OTP का उपयोग करके सुरक्षा के लिए सत्यापित करना होगा जो आपको अपने फोन नंबर या Email-ID पर प्राप्त होगा।
  10. OTP दर्ज करें और हटाए गए Post को पुनर्स्थापित करने के लिए पुष्टि करें टैप करें

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ