Black Box क्या है और यह कैसे काम करता है ?

Black Box एक महत्वपूर्ण इलेक्ट्रॉनिक उपकरण है जिसे फ़्लाइट डेटा रिकॉर्डर के रूप में भी जाना जाता है जो एक उड़ान के बारे में 88 महत्वपूर्ण मापदंडों को रिकॉर्ड करता है, जिसमें एयरस्पीड, ऊंचाई, कॉकपिट वार्तालाप और अन्य के बीच वायु दबाव शामिल हैं।

Black Box एक महत्वपूर्ण इलेक्ट्रॉनिक उपकरण है जिसे फ़्लाइट डेटा रिकॉर्डर के रूप में भी जाना जाता है जो एक उड़ान के बारे में 88 महत्वपूर्ण मापदंडों को रिकॉर्ड करता है, जिसमें एयरस्पीड, ऊंचाई, कॉकपिट वार्तालाप और अन्य के बीच वायु दबाव शामिल हैं।

ब्लैक बॉक्स क्या है?

ब्लैक बॉक्स न तो काले रंग का होता है और न ही बॉक्स के आकार का होता है, बल्कि वास्तव में एक कंप्रेसर के आकार का उपकरण होता है जो उच्च दृश्यता वाले नारंगी रंग में बना होता है। विशेषज्ञ इस बात से असहमत हैं कि उपनाम की उत्पत्ति कैसे हुई, लेकिन कई इतिहासकार 1950 के दशक में ऑस्ट्रेलियाई वैज्ञानिक डेविड वारेन को अपने आविष्कार का श्रेय देते हैं। भविष्य में होने वाली दुर्घटनाओं को रोकने में मदद करने के लिए सभी वाणिज्यिक एयरलाइनर और सशस्त्र बलों के लिए कॉकपिट ध्वनियों और डेटा से सुराग को संरक्षित करने के लिए एक ब्लैक बॉक्स अनिवार्य है।

ब्लैक बॉक्स के अंदर क्या है?

एक सामान्य ब्लैक बॉक्स का वजन लगभग 10 पाउंड (4.5 किलो) होता है और इसमें चार मुख्य भाग होते हैं:

- डिवाइस को ठीक करने और रिकॉर्डिंग और प्लेबैक की सुविधा के लिए डिज़ाइन किया गया चेसिस या इंटरफ़ेस

- एक पानी के नीचे लोकेटर बीकन

- स्टेनलेस स्टील या टाइटेनियम से बना कोर हाउसिंग या 'क्रैश सर्वाइवेबल मेमोरी यूनिट'

- वहाँ के अंदर, सर्किट बोर्डों पर कीमती उंगली-नाखून के आकार की रिकॉर्डिंग चिप्स

दो रिकॉर्डर हैं: पायलट आवाज या कॉकपिट ध्वनियों के लिए एक कॉकपिट वॉयस रिकॉर्डर (सीवीआर) और एक फ्लाइट डेटा रिकॉर्डर (एफडीआर)। बीईए ने इथियोपियाई जेट से एफडीआर की एक तस्वीर जारी की, जिसमें दिखाया गया है कि चिप का महत्वपूर्ण आवास बरकरार है, जबकि बदली जा सकने वाली चेसिस को कुचल दिया गया है।

डेटा कैसे संसाधित किया जाता है?

ऑडियो मिक्सिंग के साथ रिकॉर्डिंग स्टूडियो जैसा सुनने का कमरा है और सिंक्रोनाइज़्ड डेटा दिखाने वाली स्क्रीन से जुड़े प्लेबैक उपकरण हैं। चार चैनल आवाज और परिवेशी शोर को अलग करते हैं। केवल मुख्य अन्वेषक और कुछ मुट्ठी भर लोग ही अधिकांश टेप सुनते हैं, जिन्हें बाद में सील कर दिया जाता है। एक तकनीशियन पहले यह सुनिश्चित करने के लिए रिकॉर्डिंग तैयार करेगा कि यह बरकरार है। फ़्रांस में, स्टाफ़ हियरिंग टेप के लिए ट्रॉमा परामर्श उपलब्ध है।

रिजल्ट कब आएगा?

जांचकर्ता विधिपूर्वक काम करना पसंद करते हैं, लेकिन जनता और मीडिया का दबाव तीव्र हो सकता है। बक्से और दुर्घटना के प्रकार के किसी भी नुकसान के आधार पर, कुछ जांचकर्ता स्वीकार करते हैं कि वे दिनों या घंटों में एक बहुत ही बुनियादी विचार प्राप्त कर सकते हैं। लेकिन वे इस बात पर जोर देते हैं कि हमेशा ऐसा नहीं होता है और शायद ही कभी पूरी कहानी होती है। ब्लैक बॉक्स प्राप्त होने के एक महीने बाद अंतरिम रिपोर्ट प्रकाशित की जाती है, लेकिन अक्सर विरल होती है। गहन जांच को पूरा होने में एक साल या उससे अधिक समय लगता है। 2010 में इथियोपियन एयरलाइंस के दुर्घटनाग्रस्त होने की एक लेबनानी जांच में दो साल लग गए।

आधुनिक दिन ब्लैक बॉक्स

जबकि पुराने मॉडल चुंबकीय टेप के तार, पन्नी या रीलों पर रिकॉर्ड करते थे, आधुनिक संस्करण "क्रैश-सर्वाइवल" कंटेनरों के अंदर रखे कंप्यूटर चिप्स का उपयोग करते हैं जो गुरुत्वाकर्षण की भावना के 3,400 गुना जी-बलों का सामना करने में सक्षम हैं। मलेशियाई एयरलाइंस MH370 के 2014 में दुर्घटना और अनसुलझे गायब होने के बाद से, इस बारे में गहन बहस चल रही है कि क्या ब्लैक बॉक्स को लाइव डेटा को वापस जमीन पर प्रवाहित करना चाहिए, जिसमें उच्च लागत और जनशक्ति शामिल है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ