अपना Gmail अकाउंट रिकवर करने के बारे में आपको ये सब जानने की जरूरत है।

यदि आपने कभी अपने जीमेल या Google खाते तक पहुंच खो दी है, तो आपको डॉक्स, जीमेल और ड्राइव में संग्रहीत अपने सभी डेटा को खोने के बारे में उस डूबती हुई भावना से परिचित होना चाहिए। हम अक्सर ऐसे लोगों से मिलते हैं जो अपने खोए हुए Google खाते तक पहुंच प्राप्त करने का तरीका मांगते हैं।

अकाउंट लॉक होने के पीछे सबसे आम कारण पासवर्ड भूल जाना है। Google खाता पासवर्ड रीसेट करने के कई तरीके प्रदान करता है। हालाँकि, रीसेट प्रक्रिया को सुचारू रूप से चलाने के लिए, कुछ सेटिंग्स हैं जिन्हें पहले से सक्षम या सेट किया जाना चाहिए।

इस गाइड में, हम आपको उन सभी Google खाता सेटिंग्स के बारे में बताएंगे जो आपको अपना पासवर्ड भूल जाने की स्थिति में खाता एक्सेस पुनः प्राप्त करने में मदद कर सकती हैं।

साथ ही, यह समझें कि अगर चीजें सही नहीं होती हैं, तो Google आपको स्थायी रूप से आपके खाते से बाहर कर सकता है।

पासवर्ड मैनेजर या ऑटोफिल का इस्तेमाल करें

अधिकांश आधुनिक स्मार्टफोन और वेब ब्राउज़र एक ऑटोफिल टूल के साथ आते हैं जो स्वचालित रूप से सहेजे गए पासवर्ड का ट्रैक रखता है और आवश्यकता पड़ने पर स्वचालित रूप से उन्हें भर देता है। यदि आप एक का उपयोग नहीं करते हैं, तो सबसे अच्छा विकल्प पासवर्ड मैनेजर App जैसे Zoho Vault, आदि का उपयोग करना है

अपने सभी पुराने Password नोट कर लें

सभी पुराने पासवर्ड का ट्रैक रखना भी एक अच्छा विचार है। Google, पासवर्ड रीसेट करते समय, कभी-कभी उनसे अपना पिछला उपयोग किया गया पासवर्ड दर्ज करने या अपने Google खाते के साथ उपयोग किए गए किसी भी पासवर्ड को दर्ज करने के लिए कहता है।

सभी आवश्यक पुनर्प्राप्ति जानकारी दर्ज करें

अपने Google खाते से हमेशा अपडेट रहने के लिए एक और महत्वपूर्ण बात यह है कि पहले से पुनर्प्राप्ति जानकारी है। इसलिए, भविष्य में, यदि आपको अपना खाता पुनर्प्राप्त करने की आवश्यकता है, तो Google आपकी पहचान सत्यापित करने के लिए इस पुनर्प्राप्ति जानकारी का उपयोग करेगा।

पुनर्प्राप्ति जानकारी की जाँच करने के लिए, इन चरणों का पालन करें:

Google खाता पृष्ठ खोलें और बाएं हाथ के कॉलम में सुरक्षा विकल्प पर क्लिक करें।

अब, 'जिस तरह से हम इसे आप सत्यापित कर सकते हैं' अनुभाग तक स्क्रॉल करें।

यहां आपको पुनर्प्राप्ति फ़ोन नंबर, ईमेल पता और सुरक्षा प्रश्न जैसे विकल्प मिलेंगे

यदि आपने ये विवरण नहीं जोड़े हैं, तो उन्हें जोड़ना सुनिश्चित करें। हालाँकि, Google अब सुरक्षा प्रश्नों का समर्थन नहीं करता है।

पुनर्प्राप्ति ईमेल पते जोड़ने के लिए, विकल्प पर क्लिक करें और अपना ईमेल पता दर्ज करें (यह या तो कोई अन्य जीमेल खाता या किसी अन्य सेवा प्रदाता से कोई अन्य ईमेल हो सकता है)। सत्यापन पर क्लिक करें।

फिर आपके द्वारा दर्ज किए गए ईमेल पते में आपको छह अंकों का कोड प्राप्त होगा। उस कोड की प्रतिलिपि बनाएँ और उसे पुनर्प्राप्ति ईमेल पते के रूप में सफलतापूर्वक जोड़ने के लिए दर्ज करें।

पुनर्प्राप्ति फ़ोन नंबर जोड़ने के लिए आपको ऐसा ही करना होगा। फोन नंबर दर्ज करें और प्राप्त ओटीपी जोड़कर इसे सत्यापित करें।

एक बार सब कुछ हो जाने के बाद, आप खाता पासवर्ड रीसेट करने के लिए पूरी तरह तैयार हैं। इसके लिए Google खाता पुनर्प्राप्ति पृष्ठ खोलें और अपना ईमेल पता दर्ज करें और अपना खाता पासवर्ड रीसेट करने के लिए निर्देशों का पालन करें।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ