Cinematic Photos क्या है और यह Google Photos फीचर कैसे काम करता है?

cinematic-photos-hindi-and-how-does-this-feature-work-in-google-photos-hindi

Cinematic Photos उन विशेषताओं में से एक है जो Google फ़ोटो ऐप में उपलब्ध है और सामान्य फ़ोटो को चलती फ़ोटो में बदल सकती है जो अधिक विशद और यथार्थवादी दिखती है। यह सुविधा जो आपकी सहेजी गई तस्वीरों को एक नया रूप देती है, 2020 में घोषित की गई थी और 2021 में जारी की गई थी। अवधारणा उन दृश्यों की नकल करना है जो आमतौर पर फोटो में परतों को जोड़कर और उन अलग-अलग परतों को एक दूसरे से दूर ले जाकर फिल्म में पाए जाते हैं। .

प्रभाव तस्वीरों में एक तरह का सिनेमाई लुक जोड़ता है। यह सुविधा Google द्वारा प्रदान की जाने वाली कुछ अन्य सुविधाओं की तुलना में कम रोमांचक है क्योंकि आप एनीमेशन बनाने के लिए संगीत नहीं जोड़ सकते हैं या एक साथ कई फ़ोटो नहीं जोड़ सकते हैं। हमने नीचे Google फ़ोटो की Cinematic Photos के बारे में चर्चा की है कि वे कैसे काम करते हैं और अन्य विवरण।

Cinematic Photos कैसे काम करता है?

Google इस आशय का सारा श्रेय अपने मशीन लर्निंग प्रोग्राम को देता है। Google का AI यह पता लगा सकता है कि डेटा का उपयोग करके फ़ोटो को अलग-अलग परतों में कैसे विभाजित किया जाए, जैसे कि फ़ोकस में क्या है और क्या नहीं। तकनीकी दिग्गज यह भी पुष्टि करते हैं कि वास्तविक तस्वीर में गहराई से डेटा होने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि परतें पूरी तरह से मशीन सीखने के माध्यम से निर्धारित की जाती हैं।

परतों को जोड़ने के बाद वर्चुअल कैमरा को एनिमेट करके एक 3D प्रतिनिधित्व बनाया जाता है, जो प्रत्येक तस्वीर को एक विशेष रूप देता है, भले ही स्रोत छवि 2D में हो। Google द्वारा जारी होने के बाद से इस सुविधा में सुधार किया गया है क्योंकि वर्तमान में जब भी Google का एआई सिनेमाई फोटो विकसित करता है, तो यह परतों के बीच के अंतराल को भर देता है। यह अपग्रेड हाल ही में ऐप में जोड़ा गया था जो वर्चुअल कैमरा को स्वतंत्र रूप से घूमने और छवि को व्यापक कवरेज देने की अनुमति देता है।

क्या उपयोगकर्ता Cinematic Photos बना सकते हैं?

अफसोस की बात है कि उपयोगकर्ताओं के लिए Cinematic Photos को मैन्युअल रूप से बनाने का कोई तरीका नहीं है। सिनेमाई तस्वीरें केवल एआई द्वारा बनाई जा सकती हैं और छवि का चयन पूरी तरह से Google फ़ोटो का निर्णय है।

इसका कारण परतों को बनाने, अंतरालों को भरने और यहां तक ​​कि फोटो डेटा की कई परतों को चेतन करने के लिए आवश्यक भारी प्रसंस्करण हो सकता है।

हालांकि Cinematic Photos नहीं बनाई जा सकतीं, लेकिन एआई द्वारा बनाई गई तस्वीरों को उपयोगकर्ता सहेज सकते हैं। अगर ऐप को अपडेट रखा जाता है तो गूगल फोटोज से अपने यूजर्स के लिए कुछ Cinematic Photos तैयार करने की उम्मीद की जाती है। जब आप ऐप खोलते हैं, तो सिनेमाई तस्वीरें सबसे ऊपर पाई जा सकती हैं। जब भी कोई Cinematic Photos बनाई जाती है, तो Google अपने उपयोगकर्ताओं को यह बताने के लिए पुश नोटिफिकेशन भी भेजता है।

उपयोगकर्ता इन तस्वीरों के नीचे पाए जाने वाले Cinematic Photos save बटन को टैप करके इन छवियों को सहेज सकते हैं। सहेजे गए चित्र Google फ़ोटो में खोज टैब के सहेजे गए निर्माण विकल्पों में पाए जा सकते हैं। कुछ अन्य कस्टम रचनाएँ जो Google फ़ोटो में उपलब्ध हैं, उन्हें भी इस अनुभाग में पाया जा सकता है

Google फ़ोटो में Cinematic Photos को मैन्युअल रूप से नहीं बनाया जा सकता है, फिर भी यह ऐप के लिए एक अच्छा जोड़ है। उपयोगकर्ता कई पोर्ट्रेट ले सकते हैं और संभवतः इनमें से कुछ फ़ोटो आपके Google फ़ोटो ऐप में पॉप अप करने के लिए मिल सकते हैं।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ