Euthanasia क्या है? : Understanding Euthanasia

Euthanasia क्या है?

Euthanasia-in-hindi

Euthanasia का हिन्दी अर्थ है इच्छामृत्यु । जानबूझकर किसी के जीवन को समाप्त करना, आमतौर पर दुख को दूर करने के लिए। डॉक्टर कभी-कभी Euthanasia का प्रदर्शन करते हैं जब यह उन लोगों द्वारा अनुरोध किया जाता है जिन्हें लाइलाज बीमारी है और वे बहुत दर्द में हैं।

यह एक जटिल प्रक्रिया है और इसमें कई कारकों को तौलना शामिल है। स्थानीय कानून, किसी का शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य, और उनकी व्यक्तिगत मान्यताएँ और इच्छाएँ सभी एक भूमिका निभाते हैं।

क्या हैं Euthanasia के विभिन्न प्रकार ?

Euthanasia कई प्रकार की होती है। जो चुना जाता है वह कई कारकों पर निर्भर करता है, जिसमें किसी का दृष्टिकोण और चेतना का स्तर शामिल है।

Assisted Suicide बनाम Euthanasia

Assisted Suicide को कभी-कभी Physician-Assisted Suicide(PAS) कहा जाता है। PAS का मतलब है कि डॉक्टर जानबूझकर किसी की जिंदगी खत्म करने में मदद करता है। यह व्यक्ति संभवतः लगातार और अंतहीन पीड़ा का अनुभव कर रहा है। हो सकता है कि उन्हें एक गंभीर रूप से बीमार निदान भी मिला हो। उनका डॉक्टर सबसे प्रभावी, दर्द रहित तरीका निर्धारित करेगा।

कई मामलों में, डॉक्टर लोगों को एक ऐसी दवा प्रदान करेंगे जो वे अपना जीवन समाप्त करने के लिए ले सकते हैं। उदाहरण के लिए, इसके लिए ओपिओइड की घातक खुराक निर्धारित की जा सकती है। अंत में, यह व्यक्ति को तय करना है कि वे दवा लेते हैं या नहीं।

euthanasia के साथ, डॉक्टर को दर्द रहित तरीके से व्यक्ति के जीवन को समाप्त करने की अनुमति दी जाती है। उदाहरण के लिए, एक घातक दवा के इंजेक्शन का उपयोग किया जा सकता है।

Active बनाम Passive

जब ज्यादातर लोग euthanasia के बारे में सोचते हैं, तो वे सोचते हैं कि डॉक्टर सीधे किसी के जीवन को समाप्त कर देगा। इसे Active euthanasia के रूप में जाना जाता है। जानबूझकर किसी को शामक की घातक खुराक देना Active euthanasia माना जाता है।

Passive Euthanasia को कभी-कभी जीवन-निर्वाह उपचारों को रोकने या सीमित करने के रूप में वर्णित किया जाता है ताकि एक व्यक्ति अधिक तेज़ी से गुजर सके। एक डॉक्टर दर्द-निवारक दवा की बढ़ती हुई उच्च खुराक भी लिख सकता है। समय के साथ, खुराक विषाक्त हो सकती है।

यह Passive euthanasia और उपशामक देखभाल के बीच अंतर को धुंधला बनाता है। उपशामक देखभाल लोगों को उनके जीवन के अंत में यथासंभव आरामदायक रखने पर केंद्रित है।

उदाहरण के लिए, एक उपशामक देखभाल चिकित्सक किसी ऐसे व्यक्ति को दवा लेने से रोकने की अनुमति दे सकता है जो अप्रिय साइड इफेक्ट का कारण बनता है। अन्य मामलों में, वे गंभीर दर्द का इलाज करने के लिए किसी को दर्द की दवा की बहुत अधिक खुराक लेने की अनुमति दे सकते हैं। यह अक्सर अच्छी उपशामक देखभाल का एक मानक हिस्सा होता है। कई लोग इसे euthanasia नहीं मानते।

क्या Euthanasia कानूनी है?

लोगों ने सदियों से Euthanasia और PAS की नैतिकता और वैधता पर बहस की है। आज, Euthanasia और PAS के बारे में कानून राज्यों और देशों में भिन्न हैं।

संयुक्त राज्य अमेरिका में, PAS कानूनी है:

Washington

Oregon

California

Colorado

Montana

Vermont

Washington, D.C.

Hawaii (2019 में शुरू)

इनमें से प्रत्येक राज्य और Washington, D.C. की अलग-अलग कानूनी आवश्यकताएं हैं। PAS का हर मामला कानूनी नहीं होता है। इसके अलावा, कई राज्यों में वर्तमान में विधायी मतपत्रों पर PAS उपाय हैं, इसलिए यह सूची बढ़ सकती है।

संयुक्त राज्य के बाहर, PAS कानूनी है:

  • Switzerland
  • Germany
  • Japan

PAS सहित Euthanasia कई देशों में कानूनी है, जिनमें शामिल हैं:

  • The Netherlands
  • Belgium
  • Luxembourg
  • Colombia
  • Canada

मार्च 2018 से, सख्त दिशानिर्देशों के तहत भारत में Passive Euthanasia कानूनी है। मरीजों को एक जीवित वसीयत के माध्यम से सहमति देनी चाहिए, और या तो अंतिम रूप से बीमार होना चाहिए या एक वानस्पतिक अवस्था में होना चाहिए।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ